hindi hindi top1

CAA Protest: जामिया विश्वविद्यालय के बाहर गोलीबारी, छात्रों ने लिया सुरक्षा का जिम्मा

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर गेट संख्या पांच पर रविवार रात दो अज्ञात हमलावरों ने कथित तौर पर गोलीबारी की। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी (जेसीसी) के मुताबिक, गोलियां चलाने वाले दो लोग एक स्कूटी में सवार थे।


इस गोलीबारी की घटना के तुरंत बाद, गुस्साए छात्र जामिया नगर पुलिस स्टेशन के बाहर जमा हो गए। वे अपनी शिकायत दर्ज होने के बाद विश्वविद्यालय के पास धरनास्थल पर लौट आए। इस घटना को लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। हालांकि इसके बाद से स्टूडेंट ने सुरक्षा का जिम्मा खुद संभाल लिया है. जामिया परिसर में आने-जाने वाली हर कार की तलाशी खुद स्टूडेंट ले रहे हैं. स्टूडेंट्स का कहना है कि हम अपनी सुरक्षा को लेकर एहतिहातन यह कदम उठा रहे हैं.
नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए बनाए गए विश्वविद्यालय के छात्रों और पूर्व छात्रों के समूह ‘जामिया समन्वय समिति’(जेसीसी) के एक बयान के अनुसार हमलावर लाल रंग की स्कूटी पर आए थे। बयान में कहा गया है कि एक बदमाश ने लाल रंग की जैकेट पहन रखी थी। गोलीबारी की जानकारी लगने के बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए और दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.


बता दें कि, जामिया नगर में इस एक ही सप्ताह में गोलीबारी की यह तीसरी घटना है।
पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता और सशस्त्र अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत हत्या की कोशिश का एक मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है।
गौरतलब है कि, शाहीन बाग इलाके में CAA-NRC के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के दौरान शनिवार को 25 वर्षीय एक युवक ने हवा में गोली चलाई थी। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस की हिरासत में फायरिंग करने वाले शख्स ने कहा था, ‘हमारे देश में और किसी की नहीं चलेगी, सिर्फ हिंदुओं की चलेगी।’इससे पहले गुरुवार को ही नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से राजघाट तक निकाले जा रहे मार्च में गुरुवार दोपहर एक शख्स ने गोली चला दी, जिसमें जामिया का एक छात्र घायल हो गया। घटना को लेकर दिल्ली पुलिस सबके निशाने पर थी, क्योंकि पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में यह गोलीबारी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *